वजन कम करने के लिए अपनाएं कड़ी पत्ता, जानें कैसे करता है हमारी मदद

वजन कम करने के लिए अपनाएं कड़ी पत्ता, जानें कैसे करता है हमारी मदद

सेहतराग टीम

आज के समय में वजन को लेकर अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कोई अपने ज्यादा वजन से तो कई कम वजन की वजह से परेशान है। ऐसे में क्या करें ये सबसे बड़ी समस्या है। तो आज हम आपको बताएगें कि आखिर वजन को कैसे कम करें। वैसे तो कई ऐसी बाते हैं जिसका अनुसरण करें तो हम अपना वजन कम कर सकते है। लेकिन आज हम बात करेंगें घर के किचन में उपस्थित कड़ी पत्ता की जिसका इस्तेमाल हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

पढ़ें- इन बीमाारियों में रामबाण दवा की तरह काम करता है गाय के घी का सेवन

आपको बता दें कि कड़ी पत्ता खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के अलावा आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकता है। जानें कैसे वजन कम करने में करता है हमारी मदद-

कड़ी पत्ते के फायदे (Health Benefits of Curry Patta in Hindi)

वज़न घटाने के लिए एक अच्छा पाचन तंत्र होना बेहद ज़रूरी है, और इसमें कड़ी पत्ते आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं। कड़ी पत्ते आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद अच्छे होते हैं। वे अपच की समस्या से राहत देते हैं और बाउअल मूव्मन्ट में मदद करते हैं। वे आपकी आंत और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो चयापचय में सुधार करता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज़ करता है।

इसके अलावा, कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को विदेशी रोगजनकों से बचाते हैं। ये हरी पत्तियां कैंसर, हृदय रोगों, त्वचा से जुड़ी परेशानियों को कम कर सकती हैं। साथ ही आपकी दृष्टि के लिए भी फायदेमंद हैं।

पोषण से भरपूर है कड़ी पत्ता

इसकी हरी पत्तियां कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर से भरी होती हैं। ये विटामिन-ए, बी, सी और बी 2 में भी समृद्ध होता है। कड़ी पत्ते में कार्बाज़ोल एल्कलॉइड भी होता है, जिसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

कैसे बनाएं कड़ी पत्तों से डीटॉक्स ड्रिंक (How to Made Curry Patta Detox Drink in Hindi):

  • इसके लिए आपको चाहिए 10-15 कड़ी पत्ते और एक ग्लास पानी
  • कड़ी पत्तों को लें और उन्हें अच्छे से धो लें। अब इसमें एक ग्लास पानी मिलाकर, ब्लेंड कर लें। इसे एक ग्लास में निकालकर और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और पौदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं।    
  • इस डीटॉक्स ड्रिंक को रोज़ाना सुबह पीने से वज़न कम होता है। अगर आपको इसका जूस न पसंद आए, तो आप कड़ी पत्तों को अपने खाने में भी मिला सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

क्या केला और दूध एक साथ खाने के नुकसान भी होते हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।